Wednesday, 31 August 2017

Hindi story,Hindi article, Hindi biography, success story,motivational story,seo,blogger, WhatsApp,Facebook,worldpress, tips and tricks in hindi

Follow Us

Saturday, February 3, 2018

सलमान खान का जीवन और सफलता की कहानी salman khan biography and success story in hindi

सलमान ख़ान

सलमान खान का पूरा नाम ‘अब्दुल रशीद सलीम सलमान खान ‘(उर्दू: سلمان خان उच्चारण : Salman khan, जन्म : 27 दिसम्बर 1965) ये एक भारतीय फिल्म अभिनेता, निर्माता और एक प्रसिद्ध टेलीविज़न कलाकार है। लोग उन्‍हें प्‍यार से सल्‍लू भाई, भाईजान आदि नामों से पुकारते हैां उन्‍होंने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्‍या लगातार बढ़ती गईा उन्‍होंने इंडस्‍ट्री में अपना एक अलग मुकाम स्‍थापित किया है और वे हिंदी सिनेमा के अग्रणी अभिनेताओं में से एक हैं। मौजूदा समय में उन‍की फैन फालोइिंग का ये आलम है कि उनके घर (गैलक्‍सी अपार्टमेंट्स) के बाहर उनके चाहने वालों की भीड़ लगी रहती है। उनके फैंस की दीवानगी कुछ ऐसी है कि उनकी एक झलक पाने के लिए उनके प्रशंसक बेताब रहते हैं।

शुरूआती जीवन

सलमान खान ये चलचित्र लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सुशीला चारक (सलीम खान की पहली पत्नी) के सबसे बड़े बेटे है. उनके पिता के पैतृक ये अफगानिस्तान के पश्तून से थे जो बाद में इंदोर, मध्यप्रदेश आके बसे।  खान भाइयो की माता ये हिंदु थी, जिसके पिता बलदेव सिंह चरक जम्मू-कश्मीर से आये थे और माता महाराष्ट्र से।  सलमान खान ये बताते है की वे हिंदु और मुस्लिम दोनों ही है।

सलमान ख़ान (Salman Khan) की सौतेली माँ हेलेन है, जो खुद भी अभिनेत्री थी, जो उनके साथ कई फिल्मो में सह-अभिनेत्री भी रह चुकी है. सलमान खान को दो भाई है, अरबाज़ खान जिन्होंने एक अभिनेत्री से शादी की जिसका नाम मल्लिका अरोरा खान है और दुसरे भाई सोहिल खान है और दो बहने अलविरा खान अग्निहोत्री जिसने अभिनेता अतुल अग्निहोत्री से शादी कर ली।

 सलमान खान ने अपने भाईयों अरबाज़ व सोहेल की ही तरह बांद्रा स्थित सेंट स्टेनिस्लॉस हाई स्कूल के माध्यम से अपनी स्कूली शिक्षा समाप्त की। इससे पहले उन्होंने ग्वालियर स्थित सिंधिया स्कूल में अपने छोटे भाई अरबाज़ से साथ कुछ वर्ष पढ़ाई की।

करियर

सलमान खान ने अपने अभिनय करियर की शुरूआत सहायक अभिनेता के तौर पर फिल्‍म 'बीवी हो तो ऐसी' से की थी। मुख्‍य अभिनेता के तौर पर उनकी पहली फिल्‍म 'मैंने प्‍यार किया' थी जो कि सुपरहिट रही थी। बॉलीवुड फिल्म में उनकी पहली प्रमुख भूमिका सूरज आर. बड़जात्या की रोमांस फिल्म ‘मैनें प्यार किया’ (1989) में थी। यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई वाली फिल्मों से एक फिल्म बन गई। इस फिल्म के लिए उन्हें फ़िल्मफ़ेयर का सर्वश्रेष्ठ नए अभिनेता का पुरस्कार मिला व ‘फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता’ के पुरस्कार के लिए नामांकन भी प्राप्त हुआ।

निजी जीवन

सलमान खान एक समर्पित बॉडीबिल्डर हैं। वे प्रतिदिन मेहनत करते हैं और मूवी तथा स्टेज शो में अपनी कमीज उतारने के लिए प्रसिद्ध हैं। अमरीका की ‘People’ पत्रिका द्वारा वर्ष 2004 में इन्हें दुनिया का 7वां सबसे सुंदर पुरूष और भारत के सबसे सुंदर पुरूष का खिताब मिला। अपने कैरियर में खान विभिन्न धर्मार्थ संस्थाओं से जुड़े हुए हैं।[18] बहुत सी अभिनेत्रियों के साथ रोमांस और अपनी पूर्व प्रेमिका ऐश्वर्या राय, सोमी अली और संगीता बिजलानी के साथ संबंधों के बावजूद खान भारतीय मीडिया जगत में बालीवुड का सबसे चहेता कुंवारा अभिनेता बनता रहा है। वे 2003 से ही मॉडल से अभिनेत्री बनी कैटरीना कैफ के साथ डेटिंग करते आ रहे थे।

सलमान खान से जुड़ी दिलचस्‍प बातें

उनकी पहली फिल्‍म ‘मैंने प्‍यार किया’ को इंग्लिश में 'वेन लव काल्‍स' नाम से डब किया गया था जो कि गुयाना के कैरिबियन मॉर्केट में सबसे बड़ी हिट फिल्‍म रही थी।यह फिल्‍म और कई जगहों और भाषाओं में रिलीज की गई और हर जगह इसने कामयाबी के झंडे गाड़े।फिल्‍म 'तेरे नाम' उनके करियर की काफी अच्‍छी फिल्‍म रही। इस फिल्‍म को दर्शकों के साथ-साथ आलोचकों ने भी हिट करार दिया और यह फिल्‍म सलमान के करियर की बेस्‍ट फिल्‍म मानी जाती है।

2009 में आई फिल्‍म 'वांटेड' उनके करियर का टर्निंग प्‍वाइंट रही। इस फिल्‍म में से वे एक्‍शन फिल्‍मों के सुपरस्‍टार बन गए। 

सलमान ने कई लोगों की मदद की है वो चाहे इंडस्‍ट्री में पैर जमाने में मदद करना हो या फिर किसी को पैसों से। वे हमेशा सभी के सुख दुख में आगे आकर खड़े हुए हैं। कैटरीना कैफ, असिन, सेनाक्षी सिन्‍हा, अर्जुन कपूर, हिमेश रेशमिया ऐसे प्रमुख नाम हैं जिन्‍हें फिल्‍म इंडस्‍ट्री में सलमान ने बहुत मदद की है।सलमान खान ही वो अभिनेता थे जिन्‍होंने बिग बॉस को होस्‍ट किया और इसने भी टीआरपी के अपने पुराने सारे रिकार्ड तोड़े। इस रियलटी शो में सलमान द्वारा की जाने वाली होस्टिंग को खूब पसंद किया गया।जनवरी 2012 में भी उन्‍होंने लोगों की मदद तब की जब करीबन 400 कैदी अपने जेल में बिताए गए समय को तो पूरा चुके थे लेकिन सिर्फ इस वजह से बाहर नहीं आ पा रहे थे क्‍योंकि उन पर पैसों का भी जुर्माना लगा था। तब सलमान ने तकरीबन 400 मिलीयन की मदद की थी। उत्‍तर प्रदेश के 63 जेलों में से 400 कैदियों को उनके एनजीओ के जरिए रिहा कराया गया।2004 में यूएसए की पीपुल मैगजीन ने सलमान को दुनिया का सातवां सबसे हैंडसम आदमी का स्‍थान दिया था। 2008 में सलमान की वैक्‍स की मूर्ति को लंदन के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्‍थापित किया गया और 2012 में एक बार फिर वैक्‍स की दूसरी मूर्ति को न्‍यूयार्क के मैडम तुसाद संग्राहलय में स्‍थापित किया गया।पिछले कुछ समय से कमाई के मामले में वे अन्‍य अभिनेताओं की अपेक्षा काफी आगे हो गए हैं। एक्‍शन फिल्‍मों में लोग उन्‍हें ज्‍यादा पसंद करते हैं। उन्‍हीं फिल्‍मों ने कमाई के नए कीर्तिमान स्‍थापित किए जिनमें वे एक्‍शन अवतार में थे।

0 comment:

Post a Comment

This Blog is protected by DMCA.com

Follow by Email

Contact Form

Name

Email *

Message *